Wednesday 12 June 2013

Hadeesi Hadse 88



******************
बुख़ारी १५३० 
एहसान फ़रामोश 
अब्बास बिन अब्दुल मुत्तलिब ने एक दिन मुहम्मद को जवाब तलब किया 
"आपने अपने चचा को क्या फ़ायदा पहुँचाया ? 
वह तो आपकी हिमायत में कुफ्फार से झगड़ते थे, आपकी हिफ़ाज़त करते थे "
मुहम्मद बोले 
वह दोज़ख़ की आग में टखनों तक ही होंगे . अगर मैं न होता तो दोज़ख के अज़ाब में सब से नीचे तबक़े में इनको दाख़िल किया जाता .

*मुहम्मद अपने खूनी रिश्तों के हक़ में हमेशा इन्तहा दर्जा ख़ुद ग़रज़ रहे हैं। चचा अब्दुल मुत्तलिब हों या चचा अबू लहब हों , सुलूक का बदला उनहोंने ज़िल्लत में ही दिया है .चचा हुश्शाम को तो मुहम्मद ने अबू जेहल बना दिया था. चचा तो खैर चचा हुए अपने मरहूम बाप को भी न बख्शा , कहा " मेरा बाप भी जहन्नुम में जल रहा होगा " 
क्या बला थे मुहम्मद ? कितनी बेशर्मी के साथ अब्बास को जवाब देते हैं , कैसी जेहालत की बातें करते हैं की उनके तुफैल में "दोज़ख़ की आग में टखनों तक ही होंगे"
खुदा बन गया था जिसे बेवकूफ कौम आज तक खुदा से बढ़ कर मानती है .

मुस्लिम किताबुल ईमान 
क़ल्ब रौशन किया  
अनस बिन मालिक कहते हैं कि मुहम्मद ने कहा मैं लड़कों के साथ खेल रहा था कि जिब्रील आए, मुझको पछाड़ा और सीना चीर कर मेरा दिल निकाला, फिर इसमें से एक फुतकी जुदा कर डाली और कहा इतना हिस्सा शैतान का था तुम में.फिर दिल को धोया,सोने की तिश्त में, ज़मज़म के पानी से और फिर जोड़ कर अपनी जगह रख दिया। लड़के दौड़े हुए माँ बाप के पास गए और कहा मुहम्मद मार डाले गए। यह सुन कर लोग दोडे और देखा कि आप सही सालिम हैं, अनस ने कहा वह सिलाई का निशान मैंने अपनी आँखों से मुहम्मद के सीने में देखा। 

* मेराज और शक़्क़ुल कमर के बाद ये मुहम्मद का तीसरा सब से बड़ा झूट है। झूट तो मुहम्मद का सरापा है जो मुसलमानों पर इताब बन कर नाजिल है।
मुहम्मद ने यह शगूफ़ा खुद छोड़ा था जिसे अनस ने हवा दी। इस झूट को कुछ अक्ल होती तो बजाए दिल के फ़रिश्ते से मुहम्मद के दिमाग की ओवर हलिग कराते तो बेहतर था।
ऐसा ही एक झूट मुहम्मद के खतने का है. चालीस साल की उम्र में अपनी उम्मत को खतने का फरमान जारी किया और खुद खतने की ज़हमत से बचने के लिए उडा  दिया कि मैं तो मख्तून ही पैदा हुवा हूँ , मुझे खतने की कोई ज़रुरत नहीं. जबकि अपने अजदा इब्राहीम के बारे में कहा कि उन्हों ने अपने हाथों से कुल्हाड़ी से ८० साल की उम्र में खतना किया।  
बुख़ारी १५३५ 
छह साला आयशा से बूढ़े मुहम्मद का निकाह 
"आयशा कहती हैं जिस वक़्त मेरा निकाह मुहम्मद के साथ हुवा , मेरी उम्र छह साल की थी फिर इसके बाद हम लोग हिजरत करके जब मदीना पहुंचे तो मुझे बुखार रहने लगा और मेरे सर के बाल गिर गए . अच्छी होने के बाद बाल फिर कसरत से आ गए . एक रोज़ मैं अपने सहेलियों के साथ खेल रही थी कि  मेरी वालिदा आकर मुझे डांटने लगीं और घर ले गईं , मैं कुछ समझ न पाई और हफ्ने लगी . उन्हों ने मेरा हाथ और सर धुलाया . घर में कुछ नसारा औरतें बैठी हुई थीं . उन्हों ने खैर ओ बरकत की दुआएं पढ़ते हुए मेरी माँ के हाथों से मुझे ले लिया . इन औरतों ने मेरी जिस्मानी हालत को दुरुस्त किया और उसके बाद कोई नई बात पेश नहीं आई , सिर्फ इतना हुवा कि  मुहम्मद चाश्त के बाद मेरे घर आए और इन औरतों ने मुझको इनके हमराह कर दिया ."

* आयशा की यह आप बीती हदीस है छह साल की उम्र में निकाह,आठ साल की उम्र में रुखसती, अठ्ठारा साल की उम्र में बेवगी 
५२ साला बूढ़े ने आठ साला बच्ची को अपने लिहाफ़ में सुलाने के लिए खुद अपने ही रचे क़ानून की  खिलाफ़ वर्ज़ी करते हुए अपनी मौजूदा बीवी से कज अदाई और ज्यादती करने लगा। उम्मत में यह शगूफ़ा छोड़ते हुए कि आयशा जब लिहाफ में मेरे साथ होती है तो मुझ पर वहियाँ ज्यादा नाज़िल होती हैं, 
दूसरी तरफ़ बीवी सौदा को जो कुछ ज्यादा ही मोटी थीं नमाज़ों की तवालत से सताने लगा, रुक़ुअ में देर तक झुकाए रखता कि ग़रीब के नाक से नकसीर फुट पड़ती। एक दिन सौदा को तलाक़ की धमकी दे डाली, बे सहारा और मजबूर सौदा ने अपनी बारियाँ आयशा को देकर अपनी जान बचाई।
मुहम्मद और आयशा की अजवाज को बे ईमान ओलिमा इस तरह माकूल लिखते हैं कि आयशा आठ साल की उम्र में ही इतनी लहीम शहीम हो गई थी कि पूरी औरत की जिसामत हो गई थी. इस कमसिन और मासूम बच्घी से हजारों हदीसें और दास्ताने हराम जादे ओलिमा ने वाबिस्ता कर रखी हैं. इन्हीं की बदौलत कूकुर पयंबरी धुल कर बछिया बनी हुई है  
  


जीम. मोमिन 

No comments:

Post a Comment